रिशता एक पिता और बेटी का ,रिश्ता एक भाई और बहन का


https://youtu.be/9TflVoa4Hck

नमस्कार साथियों ,🙏🏻
                       मैं ममता अहिरवार एक बार फिर से उपस्थित हूँ आपके सामने एक नये विचार के साथ एक नई सोच के साथ मेरा आज का विषय है "रिशता एक पिता और बेटी का ,रिश्ता एक भाई और बहन का "|
         👧 मैं आपके सामने दो बहुत ही खूबसूरत और महत्वपूर्ण रिशतों की बात कर रही हूँ  और वो है पिता और भाई का रिशता|
           👨  सबसे पहले मैं उन पुरुषों से बात करना चाहती हूँ जो पिता हैं और भाई हैं क्योंकि एक पिता यह कभी नहीं चाहता कि उसकी बेटी को दुख मिले वो दुखी रहे और एक भाई भी यह कभी नहीं चाहता कि उसकी बहन अपने जीवन में कभी भी दुखी रहे |चाहे वो कितना भी लड़ ले फिर भी, बहन हर भाई की जान होती है |कोई उसकी बहन के बारे कुछ कह दे तो मरने और मारने को तैयार हो जाता है और यह एक नहीं हर भाई की कहानी है|इसका मतलब यह है कि कोई भी भाई अपनी बहन को दुखी नहीं देख सकता |बताइये मैं सही कह रही हूँ या नहीं ? तो मैं जो कहने जा रही हूँ उस पर ज़रा गौर करना -
         👨  जैसा की आप जानते हैं कि आज के परिवेश में शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण है और जब बात बेटी की हो तो और भी संवेदनशील विषय बन जाता है |यूँ तो हर पिता अपनी क्षमता के अनुसार अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देता ही है ये हम जानते है|
        💁लेकिन मैं आपसे ये कहना चाहती हूँ की अपनी बेटी को विदा करने से पहले उसकी शादी करने से पहले उसे आत्म निर्भर ज़रूर बना दें|चाहे आपने उसके लिए कितना भी अच्छा वर क्यों न चुना हो | मतलब उसे पैसा कमाना सिखा दें|ताकी विकट परिस्थिति में वो कभी खुद को कमज़ोर न समझे और अपने जीवन के उतार चढा़व में खुद को मजबूत रख सके|
      💁 क्योंकि  आपकी बेटी हमेशा आपके पास नहीं रहेगी उसे शादी के बाद किसी और घर में जाना होगा |आपके घर में आपकी बेटी जैसी भी हो वो आपकी परी होती है ,आपकी राजकुमारी होती है, जान होती है आपकी,  लेकिन जब वो ससुराल जाती है तो वहाँ उसे अपनी जगह खुद ही बनाना पड़ती है|ऐसे में उसका आत्मनिर्भर होना बहुत अच्छा साबित होता है |
      👨  जीवन में कब किसे कैसी परिस्थिति का सामना करना पड़ जाए ये कोई नहीं जानता |इसलिए उसे हर परिस्थिति के लिए पहले से ही तैयार रखें क्योंकि कल किसी ने नहीं देखा है |आज हम कितने भी खुश क्यों न हो आने वाला कल हमें बर्बाद भी कर सकता है क्योंकि समय में बहुत ताकत होती है|इसलिए कल की तैयारी आज से ही कर लेना चाहिए |
           💁💃   लड़कियां आज किसी भी क्षेत्र में लड़को से कम नहीं है जरूरत है तो बस उनको रास्ता दिखाने की|शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र हो जहाँ लड़कियों ने अपना परचम ना लहराया हो|फिर पढ़ाई हो, खेल हो, अभिनय हो, या गीत संगीत हो हर क्षेत्र में लड़कियाँ आज काम कर रही है|
         💇💆 फिर भी अगर किसी कारण से परिस्थिति बस या आर्थिक कारण से आपकी बेटी या बहन नहीं पड़ पाती है तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे बहुत से काम है जिसमें ज्यादा पढ़ाई की जरूरत भी नहीं है जैसे की सिलाई का काम, पार्लर का काम ,डांस सिखाना, क्राफ्ट का काम और भी बहुत से काम किये जा सकते हैं |
       👨  आज कल भाई भी अपनी बहनों की पूरी सहायता करते है उनका साथ देते है उन्हें रोकने का प्रयास नहीं करते |अगर आप भी ऐसा करते हैं तो मैं आपको बधाई देना चाहती हूँ कि आप एक बहुत ही अच्छे पिता और भाई हैं|आप अपनी बेटी से बहन से यह नहीं कहते कि तुमको पढ़ लिख कर क्या करना है शादी करके खाना ही तो बनाना है|
      💁 मैं आपको एक बात और बताना चाहती हूँ और वो बात यह है कि आप अपनी बेटी के ,बहन के सुपर हीरो हैं |आपसे उसकी सारी उम्मीदें हैं उनके सारे सपने हैं |आप ही वो इंसान है जिसे देखकर उसे राहत मिलती है |उसे पता है कि आप उसका साथ कभी भी नहीं छोडे़गें |उसके साथ हमेशा खड़े रहेंगे हर हाल में हर परिस्थिति में |
            👩    मैं भी किसी कि बेटी हूँ और बहन हूँ मैं ये बात अच्छी तरह से जानती हूँ कि पिता और भाई के मायने क्या होते हैं आप ही हमारे असली हीरो होते हैं |
       इसलिए आपका फर्ज़ भी  बनता है कि आप अपनी लाड़ली को जीवन जीना सिखाऐ क्योंकि आप हर समय उनके साथ नहीं होगें उनकी रक्षा के लिऐ |
        मैंने कम शब्दों में अपनी बात कहने कि कोशिश की है उम्मीद है कि आप समझ ही गये होगें |🙏🏻
                         धन्यवाद
"कुछ दिनों का साथ है बाबुल मेरा तेरा की ,
   तेरी होकर भी मुझे तुझसे दूर जाना होगा "

    Comments

    Popular posts from this blog

    Auto Ricksha Drivers